27.6.16

6 साल के इस बच्चे ने फेसबुक से कमाए 1 लाख 35 हजार रुपए

6 year old chef probably cooks and earn better than you

जिस उम्र में बच्चे सही से बात करना भी नहीं सीख पाते उस उम्र में यह 6 साल का बच्चा लाखों रुपये कमा रहा है। यकीन नहीं होता ना, पर ये बिलकुस सच है। केरल के कोच्चि के रहने वाले 6 साल के निहाल राज को फेसबुक ने 1 लाख 35 हजार रुपये दिए हैं।

आप 6 साल के इस बच्चे की कहानी जानकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे, और निहाल का वीडियो भी देखें...। 

6 साल निहाल दरअसल कुक हैं और वह 4 साल की उम्र से ही कुकिंग कर रहे हैं। 4 साल की इस उम्र में बच्चे सही से पूरा वाक्य बोलने में लड़खड़ाते हैं पर निहाल राज का जवाब नहीं। निहाल ने कुकिंग अपनी मां से सीखी है। 


जब उनकी मां किचन में खाना बनातीं तब वह भी उनके साथ किचन में खड़े रहकर खाना पकाना देखते। निहाल को किचन में वक्त बिताना अच्छा लगता और उनकी यह पसंद उनको एक नए मुकाम पर ले गई।


निहाल के पिता राजगोपाल वीके ने बजफीड को बताया,'एक बार खाना बनाते हुए निहाल का वीडियो हंसी मजाक में हमने फेसबुक पर अपलोड कर दिया। पर इसका दोस्तों और  कई लोगों ने सकारात्मक रिस्पॉन्स दिया और दोस्तों ने कहा इसके लिए अलग से एक यूट्यूब चैनल बनाओ।'

kid got paid from facebook

फेसबुक के लिए विज्ञापन बनाने वाली एक एक कास्टिंग एजेंसी ने जब 'किचा' के मैंगो आइसक्रीम का वीडियो देखा तो उन्हें यह बहुत पसंद आया और इस वीडियो का अधिकार हासिल करने के बारे में तय कर लिया। इस वीडियो के बदले में फेसबुक ने उन्हें 2,000 डॉलर करीब 1 लाख 35 हजार से ज्यादा रुपये दिए।

फेसबुक से मिले इन पैसों में से उनके परिवार ने कुछ हिस्सा केरला में दान कर दिया है। फेसबुक के प्रवक्ता ने 'बजफीड' को बताया,'हम ब्रांड के प्रॉमोशनल कैम्पेन के लिए एक ऐसा वीडियो चाहते थे जिससे पता चले कि लोग प्लेटफॉर्म का रचनात्मक और नए तरीके से उपयोग कर रहे हैं।

इस बीच निहाल का यह वीडियो देखा तो हमें लगा यह हमारे लिए उपयुक्त रहेगा। हमने निहाल के घर वालों से बात की और वे राजी हो गए।'

आप भी इस बच्चे की सफलता और इसके हुनर की तारीफ किए बिना नहीं रहेंगे......देखें निहाल राज का 1 लाख 35 हजार का यह वीडियो...।

शेफ तो आपने कई देखे होंगे, लेकिन क्या 6 साल के शेफ के बारे में आपने सुना है। पहली कक्षा में पढने वाला निहाल एक शेफ है और अपनी बनाई डिशेज की वजह से दुनियाभर में जाना जाता है। जानिए कैसे दुनियाभर में मशहूर हो गया ये शेफ।

निहाल 5 साल की उम्र से खाना बनाने का शौकिन है। वह अपने खाना बनाने की सभी वीडियो को यूट्यूब चैनल 'किचाट्यूब' पर अपलोड करता है। लेकिन निहाल के शेफ बनने के पीछे एक दिलचस्प कहानी है।हुआ यूं कि निहाल कुछ साल पहले अपनी मां के साथ किचन में हेल्प कर रहा था। इसी दौरान उसके पिता उसकी वीडियो बना रहे थे। पिता ने ये वी़डियो बनाकर अपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर कर दिया। लोगों ने इस वीडियो को जब सराहना शुरु किया तो निहाल के पिता ने यूट्यूब चैनल 'किचाट्यूब' बनाने का फैसला किया। जिसपर निहाल की वीडियो को अपलोड किया जाने लगा।केरल के कोच्ची में रहने वाला निहाल अपनी डिश और मासूमियत की वजह से दुनियाभर में पहचाना जाने लगा। 6 साल का निहाल यूट्यूब के साथ ही फेसबुक पर भी छा गया। हाल में ही निहाल के एक वीडियो को 1 लाख 32 हजार रुपए में फेसबुक ने खरीदा है। ये नन्हा शेह आप अपनी वीडियो की बदौलत लाखों की कमाई कर रहा है।

Share this

0 Comment to "6 साल के इस बच्चे ने फेसबुक से कमाए 1 लाख 35 हजार रुपए"

Post a Comment