1.7.16

UGC का खुलासा, फर्जी विश्वविद्यालयों में यूपी नंबर वन, दिल्ली सेकंड

university grant commission, fake university, campus, education, rohtak, chandigarh

नए सत्र को लेकर सभी शिक्षण संस्थानों में एडमिशन प्रक्रिया जोरों पर हैं। इन सबके बीच यूजीसी ने उन 22 फर्जी विश्वविद्यालयों को बड़ा झटका दे दिया, जो विद्यार्थियों को गुमराह कर एडमिशन कर लेते हैं। यूजीसी ने देशभर में 22 फर्जी विश्वविद्यालयों के नाम सार्वजनिक किए हैं।

फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची में उत्तर प्रदेश नंबर वन साबित हुआ है। बता दें कि यूजीसी ने कुछ दिन भी फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की थी। नई सूची में कुछ नए विश्वविद्यालय शामिल किए गए हैं। यूजीसी ने कहा है कि अधिनियम 1956 के अनुच्छेद 22(1) के अनुसार स्थापित विश्वविद्यालय ही छात्रों को उपाधि प्रदान कर सकते हैं। इन विश्वविद्यालयों को संसदीय अधिनियम द्वारा उपाधि प्रदान करने के लिए विशेष रूप से अधिकार दिया गया है।

वहीं, इसके अलावा किसी भी संस्थान को विश्वविद्यालय शब्द का प्रयोग या उपाधि देना नियमों के खिलाफ है। फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची में उत्तर प्रदेश के 8 विश्वविद्यालय शामिल हैं, जबकि दिल्ली के 6 विश्वविद्यालय। इनके अतिरिक्त बिहार, कर्नाटक, केरल, नागपुर, तमिलनाडु और कोलकाता समेत अन्य कई राज्यों के विश्वविद्यालय भी यूजीसी ने फर्जी प्रमाणित किए हैं।

Share this

0 Comment to "UGC का खुलासा, फर्जी विश्वविद्यालयों में यूपी नंबर वन, दिल्ली सेकंड"

Post a Comment

Labels

News (1367) Jobs (1245) PrivateJobs (334) Events (302) Result (132) Admit (108) Success_Story (65) BankJobs (58) Articles (32) Startups (17) Walk-INS (3)