17.7.16

ऑस्ट्रेलिया के कैरी होप को हरा विजेंदर ने जीता सुपर मिडिलवेट खिताब

Vijender Singh defeated Harry Cope, won middleweight championship

भारत के स्टार मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने शनिवार को यहां डब्ल्यूबीओ एशिया पैसिफिक सुपर मिडिलवेट खिताब अपने नाम कर लिया। प्रो बॉक्सिंग में अपनी लगातार सातवीं जीत दर्ज करते हुए विजेंदर ने वेल्श में जन्में ऑस्ट्रेलियाई केरी होप को दस राउंड तक चले कड़े मुकाबले में पराजित किया। मुकाबले में तीनों रेफरियों ने विजेंदर के पक्ष में फैसला दिया। बीजिंग ओलंपिक में भारत को कांस्य पदक दिलाने वाले मुक्केबाज विजेंदर ने अभी तक कुल सात पेशेवर मुकाबले खेले हैं जिसमें सभी मुकाबलों में उन्हें जीत मिली है।  
इस बार उनका सामना अपने से ज्यादा अनुभवी मुक्केबाज से था लेकिन विजेंदर के बेहतरीन पंच के आगे कैरी होप की जीत की उम्मीदें धराशायी हो गई। हालांकि यह अब तक का विजेंदर का सबसे कड़ा मुकाबला रहा। होप पूर्व डब्ल्यूबीसी यूरोपीय चैंपियन हैं जिनका जीत-हार का रिकॉर्ड 23-7 था और विजेंदर ने उन्हें आठवीं हार को विवश कर दिया। पिछले साल अक्तूबर में प्रो बाक्सिंग कॅरियर की शुरुआत करने वाले विजेंदर पहली बार देश में खेल रहे थे और उनकी हौसलाअफजाई के लिए हजारों की संख्या में समर्थकों के साथ विभिन्न क्षेत्रों की जानी-मानी हस्तियां मौजूद थीं।

पहले पांच राउंड तक दोनों मुक्केबाजों के कड़ा मुकाबला चला। विजेंदर ने शुरुआत में रक्षण पर ज्यादा जोर दिया लेकिन चौथे राउंड में उनके एक राइट हुक ने होप की बायीं आंख पर करारा प्रहार किया। धैर्य और आक्रमण का बेहतरीन इस्तेमाल करते हुए विजेंदर ने मुकाबले में अपना दबदबा बनाए रखा। दर्शकों का समर्थन विजेंदर के उत्साह को और बढ़ाता नजर आ रहा था।

विजेंदर के नॉकआउट पंच

विजेंदर सिंह

1 मैनचेस्टर में ब्रिटेन के सोनी व्हाइटिंग को तीन राउंड में हराया, 10 अक्तूबर
2 डबलिन में इंग्लैंड के डिन गिलेन को पहले ही राउंड में मात दी,  08 नवंबर
3 मैनचेस्टर में बुल्गारिया के सामेट हयूसेनोव को दूसरे राउंड में शिकस्त दी, 19 दिसंबर
4 लीवरपुल में हंगरी के एलेक्जेंडर होरवथ को तीसरे राउंड में, 13 मार्च
5 लंदन में फ्रांस के एम रोयर को पांच राउंड तक चले मुकाबले में परास्त किया, 30 अप्रैल
6 बोल्टन में पोलैंड के आंद्रियाज सोल्ड्रा को तीसरे राउंड में हराया, 13 मई

विजेंदर सिंह मुक्केबाजी के बड़े आइकन हैं। उनको देखने के लिए ही इतनी संख्या में लोग आए हैं। बड़े जुझारू हैं
वीरेंद्र सहवाग

भारत में लोगों के समर्थन ने मुक्केबाजी को इस मुकाम तक पहुंचाया है। इसके लिए बहुत-बहुत शुक्रिया।
एमसी मैरीकॉम

Share this

0 Comment to "ऑस्ट्रेलिया के कैरी होप को हरा विजेंदर ने जीता सुपर मिडिलवेट खिताब"

Post a Comment

News (1257) Jobs (1227) PrivateJobs (317) Events (302) Result (126) Admit (102) Success_Story (65) BankJobs (55) Articles (32) Startups (17) Walk-INS (3)