24.8.16

Krishna Janmashtami‬

कान्हा आने के इंतजार को भक्त बेताब



जागरण संवाददाता, देहरादून: बुधवार की आधी रात करोड़ों ¨हदुओं के आराध्य 16 कलाओं और 64 विद्याओं के पारंगत, सुदर्शन चक्रधारी भगवान श्री कृष्ण का जन्म होगा। उनके दर्शन के लिए भक्त बेताब हैं। मंदिरों में विशेष तैयारियां की जा रही हैं। भगवान के स्वागत में कोई कमी न रह जाए, इसलिए मंदिरों को विशेष रूप से फूलों व बिजली की लड़ियों से सजाया गया है। भक्तों को इंतजार है कि बस कान्हा के आने का।

जन्माष्टमी को देखते हुए प्रत्येक घर में लोग कान्हा के स्वागत के लिए तैयार है। घरों के साथ ही मंदिरों का विशेष तौर पर श्रृंगार किया गया है। श्री पृथ्वीनाथ महादेव जी सेवादल की ओर से कृष्ण जन्माष्टमी के लिए विशेष प्रबंध किए हैं। दिगम्बर भगवतपुरी जी ने अवगत कराया कि आज के दिन श्री कृष्णजी का जन्म हुआ था। इसलिए मंदिर में बुधवार को मुख्य पर्व मनाया जाएगा। जिसके लिए मंदिर को लडि़यों व फूलों से सजाया गया है। रात्रि में मंदिर में भव्य झांकियों का प्रदर्शन होगा। प्रसिद्ध क लाकार बीना अग्रवाल विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगी। मध्यरात्रि में बाल स्वरूप कान्हा जी की प्रतिमा का दूध, दही, घी, मक्खन, शहद, पंचामृत के साथ ही पवित्र गंगाजल से विशेष अभिषेक कर पूजा अर्चना की जाएगी। पंचामृत, मक्खन, मिश्री के साथ ही सूखा धनिया का प्रसाद भक्तों को वितरित किया जाएगा। इसके अगले दिन 25 अगस्त की रात्रि को वृंदावन के कलाकारों की ओर से भव्य नंदोत्सव आयोजित किया जाएगा। जिसमें माखन चोर लीला, डांडिया नृत्य, शिव बारात आदि के साथ ही फू लों की होली खेली जाएगी।

लाइट एंड साउंड के साथ होगा श्रीकृष्ण अवतार का मंचन

सनातन धर्म सभा गीता भवन में भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई जाएगी। इसके लिए गीता भवन में विशेष तैयारियां की गई है। मुख्यमंत्री हरीश रावत व राज्यपाल रात्रि नौ बजे भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन को गीता भवन पहुंचेंगे। इस दौरान मेघदूत नाट्य संस्था के संस्थापक एसपी ममगाई के सानिध्य एवं निर्देशन में श्रीकृष्ण अवतार नाटक का मंचन लाइट एवं साउंड के माध्यम से किया जाएगा।

भजन संध्या के साथ जन्माष्टमी महोत्सव शुरू

श्री सनातन धर्म मंदिर प्रेमनगर में भव्य भजन संध्या के साथ जन्माष्टमी महोत्सव का शुभारंभ हो गया है। प्रसिद्ध भजन गायक पूजा सखी एवं साथियों ने कृष्ण भजनों से ऐसा समा बांधा कि भक्तजन झूमने पर मजबूर हो गए। गोविंद मेरो है, अगले जन्म में मुझे मुरली बनाना मेरे सांवरिया, किसने सजाया तुम्हें मोहन जैसे भजनों पर उपस्थित भक्त झूमते रहे। मंदिर समिति के प्रचार मंत्री विनोद कुमार ने बताया कि भजन संध्या दो दिन तक चलेगी। 24 अगस्त को विशाल शोभा यात्रा निकाली जाएगी। अगले दिन रासलीला का आयोजन किया जाएगा।

Share this

0 Comment to "Krishna Janmashtami‬"

Post a Comment

News (1257) Jobs (1227) PrivateJobs (315) Events (302) Result (126) Admit (102) Success_Story (65) BankJobs (55) Articles (32) Startups (17) Walk-INS (3)