10.8.16

केले खाने के अनोखे लाभ….

केला शरीर को हष्ट पुष्ट और स्वस्थ रखने के लिए एक बेहतरीन फल माना जाता है. केला एक ऐसा फल है जो हर मौसम में बाजार में आसानी से मिल जाता है, इसमें कैलोरी की भरपूर मात्रा पायी जाती है इसीलिए इसे वजन बढाने के लिए सर्वश्रेष्ठ माध्यम के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसके इतने पौषक होने के पीछे इसमें छिपे हुई पौषक तत्व है जैसेकि फोलिक एसिड, थायमिन, नियासिन, मिनरल्स, जिंक, पोटैशियम आयरन, विटामिन ए, ई,सी और बी इत्यादि.
माना जाता है कि केला महिलाओं के लिए अधिक लाभकारी होता है क्योकि ये उनके शरीर में पोटैशियम की कमी बिलकुल नहीं होने देता और इस तरह केला उनकी हीट स्ट्रोक से रक्षा करता है. केला शरीर को तुरंत ऊर्जा पहुंचाता है इसीलिए स्पोर्ट्स मैन हमेशा अपने साथ केला रखते है और कुछ तो खेल के बीच बीच में भी केला खाते है. जिम या शारीरिक कसरत करने के बाद हर व्यक्ति को हिदायत दी जाती है कि वे केले का सेवन अवश्य करें इसके अलावा  केला अनेक रूप में लाभदायी होता है. बड़े बूढ़े कह गए है कि अगर कोई रोजाना केले का सेवन करता है तो वो अपनी पूरी जिंदगी स्वस्थ रहता है और ये बात रिसर्च में प्रमाणित भी हो चुकी है.
Source http://www.jagrantoday.com/

केले के स्वास्थ्य लाभ  –

वजन बढायें ( Increases Weight ) : 


जब भी बात केले खाने के लाभों की होती है तो उनमे सबसे पहला बात वजन बढाने की होती है, इसलिए वे व्यक्ति जो अपने कम वजन से परेशान है या जिनको खाया पीया नहीं लगता उन्हें तुरंत केले का सेवन आरम्भ कर देना चाहियें और अगर आपको केले खाने पसंद नहीं है तो आप उनका दूध के साथ बनाना शेक बनाकर भी पी सकते है.
Source http://www.jagrantoday.com/

ऊर्जा देता है ( Gives Energy ) :

अगर आप सारा दिन उर्जावान रहना चाहते है तो रोजाना नाश्ते के समय 2 केले खा लें और उसके बाद अपनी दिनचर्या में अंतर देखें. इसका सेवन करने से शरीर में सुकरोजफ्रक्टोज और ग्लूकोस की मात्रा बढती है. जिससे शरीर को थकान का अनुभव नहीं होता और व्यक्ति लगातार पूर्ण ऊर्जा के साथ कार्य करने में सक्षम रहता है.

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद 

जैसे ही महिला गर्भवती होती है उसके शरीर में अनेक तरह के परिवर्तन होने आरम्भ हो जाते है. ऐसे में उन्हें विटामिन्स और मिनरल्स की बहुत अधिक आवश्यकता होती है और उनकी इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए केला सर्वाधिक लाभदायी होता है. तो गर्भवती महिलाओं को भोजन में केले को अवश्य शामिल करना चाहियें.
Source http://www.jagrantoday.com/

दिल के रोगियों के लिए ( Beneficial for Heart Patients ) :

अगर दिल के रोगों से पीड़ित लोग रोजाना 2 केलों का सेवन शहद के साथ करते है तो उनके दिल को मजबूती मिलती है, जिससे उन्हें दिल के रोगों से मुक्ति मिलती है.

ब्लड प्रेशर ( Controls Blood Pressure ) :

हर घर की समस्या बनते जा रहे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में केला मददगार सिद्ध होता है, क्योकि इसमें पोटैशियम की इतनी प्रचुर मात्रा होती है कि ये हाइपरटेंशन, हार्ट अटैक इत्यादि को आसानी से नियंत्रित कर लेता है. केला मुख्यतः उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए अधिक फायदेमंद होता है.

खून की कमी ( Cures Anemia ) : 

ये ना सिर्फ दिल के रोगों को ठीक करता है बल्कि रक्त को बनता और उसकी शुद्धि भी करता है, ये खून में हेमोग्लोबिन की मात्रा में इजाफा कर खून को लाल भी रखता है और एनीमिया की संभावना को जड़ से खत्म करता है.
Source http://www.jagrantoday.com/

अनिद्रा ( Removes Insomnia ) :

अक्सर लोग अनिद्रा का शिकार हो जाते है ऐसे में उन्हें दूध, शहद और केलों को मिलाकर एक जूस बनकर उसका सेवन करना चाहियें ताकि इस समस्या से जल्द से जल्द निकला जा सके. ये उपाय शुगर को भी नियंत्रित रखता है.

विकास में सहायक ( Helpful in Growth ) :

क्योकि इसमें विटामिन्स और मिनरल्स की काफी मात्रा होती है इसीलिए ये बच्चों के विकास में भी सहायक होता है. तो बच्चो को केला खाने के लिए अवश्य दें.

पाचन शक्ति बढाये ( Increases Digestion ) :

केले का सेवन पाचन तंत्र को मजबूत करता है, कुछ लोग जो अधिक यात्रा करते है या गाडी चलाते है उनका पाचन तंत्र बिलकुल ठप्प पड़ जाता है और उन्हें कब्ज की शिकायत हो जाती है, ऐसे में उन्हें केले का सेवन अवश्य करना चाहियें. अगर दही में केला मिलाकर खाया जाए तो ये और भी उत्तम परिणाम देता है.
Source http://www.mbg.com.my/MBG/images/stories/Articles/50_Banana/841bananas2.jpg

तनाव ( Removes Tension ) :

केले के प्रोटीन, ट्रायफोटोपन जैसे तत्व तनाव को कम करने में सहायक होते है. ये दोनों तत्व मन को शांति देते है जिससे मस्तिष्क को आराम मिलता है और डिप्रेशन जैसा रोग भी दूर रहता है.

मांसपेशियों में मजबूती ( Strengthen Muscles ) :

ये ना सिर्फ वजन बढाता है बल्कि मांसपेशियों को भी मजबूती प्रदान  करता है. जिम जाने वाले व्यक्ति केलें का सेवन इसलिए करते है ताकि उनके शरीर में कट पड़ सके.

अल्सर मिटाए ( Treat Ulcer ) :

अल्सर रोग उन भयानक रोगों में शामिल है जो रोगी को तड़पाते अधिक है, ऐसे रोगों से मुक्ति के लिए मरीजों को केले के सेवन की सलाह दी जाती है.
Source http://3.bp.blogspot.com/-8POIsslmhdU/UUEio96XaTI/AAAAAAAAMP0/6_w0pRotMOc/s1600/IMG_5218.JPG

Share this

0 Comment to "केले खाने के अनोखे लाभ…."

Post a Comment

News (1270) Jobs (1232) PrivateJobs (317) Events (302) Result (127) Admit (103) Success_Story (65) BankJobs (56) Articles (32) Startups (17) Walk-INS (3)