1.8.16

आतंकी भी जिस आवाज़ को शांत न कर पाये, वही नोबेल प्राइज़ विजेता मलाला आज हैं Millionaire

मलाला को तो आप सभी जानते ही होंगे, जिसे महिला शिक्षा की हिमायती बनने की वजह से तालिबान के हमले का शिकार होना पड़ा था. आज वह लड़की अपनी बेस्टसेलर किताब और मोटिवेशनल लेक्चर्स की वजह से छोटी-सी उम्र में करोड़पति बन चुकी है.

Source: ndtvimg
मलाला में हाल ही में अपनी सम्पत्ति के रख-रखाव की जिम्मेदारी एक फर्म को सौंपी है. बीते साल मलाला की कमाई 1.1 मिलियन पाउंड से ज़्यादा रही थी. इस वजह से उन्हें 2 लाख पाउंड का टैक्स भी भरना पड़ा था. इस फर्म का काम मलाला की किताब के राइट्स की जिम्मेदारी संभालना भी है.

Source: amazonaws
मलाला वर्तमान समय में 'Birmingham' में रहती है. आपको बता दें, मलाला पर 2012 में स्कूल जाते समय तालिबानी कट्टरपंथियों द्वारा हमला किया गया था.

Source: thesun 
इस हमले में उसे सिर में गोलियां लगी थी, जिसकी वजह से वो बूरी तरह घायल हो गयी थी. उसके बाद उसे एयर एम्बुलेंस में यूनाइटेड किंगडम ले जाया गया. जहां उसका काफ़ी लम्बे समय तक इलाज़ चला. पूरी तरह स्वस्थ होने के बाद वह अपने परिवार के साथ यूके में ही रहने लगी.

Source: thesun

Source: gdb.rferl
मलाला तत्कालीन समय में पाकिस्तान में महिला शिक्षा के उत्थान का चेहरा बन गयी थी. इसी वजह से कट्टरपंथियों ने उस पर हमला किया था. मलाला को महिला शिक्षा के लिए दिए गये योगदान की वजह से साल 2014 में सबसे कम उम्र की नोबेल शान्ति पुरस्कार विजेता बनने का गौरव प्राप्त हुआ.

Source: abcnews
साल 2013 में मलाला ने 'I Am Malala: The Story of the Girl Who Stood Up for Education and was Shot by the Taliban’ नामक किताब लिखी, जो कि उसकी अपने जीवन की कहानी थी. उसके बाद मलाला पूरे विश्व में महिला शिक्षा की आवाज़ उठाने के लिए घूम-घूमकर मोटिवेशनल स्पीच देती हैं.
मलाला अपनी कमाई गई धनराशि का उपयोग महिला शिक्षा के उत्थान में करना चाहती है. उसका सपना है कि हर लड़की को मुफ़्त, सुरक्षित और गुणवत्ता पूर्ण प्राइमरी और सेकेंडरी एजुकेशन मिल सके. हम चाहते हैं कि मलाला का सपना जल्द ही हकीकत में बदले. यह मलाला की ही नहीं हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम महिलाओं की शिक्षा को सुनिश्चित करें. बेहतर समाज के लिए महिला और पुरुष दोनों का शिक्षित होना ज़रुरी है.

Share this

0 Comment to "आतंकी भी जिस आवाज़ को शांत न कर पाये, वही नोबेल प्राइज़ विजेता मलाला आज हैं Millionaire"

Post a Comment