2.9.16

explosion rocked a SpaceX launch site In Florida

US में स्पेस-एक्स लॉन्च साइट पर धमाके, फेसबुक का 1340 करोड़ का सैटेलाइट खाक


SpaceX launch site, Florida, routine rocket test, NASA, international news in hindi, world hindi news

केप कैनवेरल.यहां गुरुवार को स्पेस एक्स फॉल्कन-9 लॉन्च साइट पर कई धमाके हुए। कुछ ही देर में धुएं का गुबार आसमान पर नजर आने लगा। हादसे में कोई घायल नहीं हुआ। स्पेस एक्स कंपनी बुधवार को अनमैन्ड रॉकेट का टेस्ट कर रही थी। धमाकों में जिन सैटेलाइट्स को नुकसान पहुंचा, उनमें एक फेसबुक का सैटेलाइट एमोस-6 भी था। कैसे हुए धमाके...
- नासा के मुताबिक घटना गुरुवार सुबह 9 बजे (लोकल टाइम) हुई। उस वक्त केप कैनवरल एयरपोर्ट स्टेशन पर एक अनमैन्ड रॉकेट को टेस्ट के लिए स्पेस एक्स फॉल्कन-9 की लॉन्च साइट पर ले जाया जा रहा था। स्पेस एक्स नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर के करीब ही है। लॉन्चिंग के दौरान रॉकेट में कई मिनट तक एक के बाद एक धमाके हुए। 
- जिस रॉकेट को टेस्ट साइट पर ले जाया जा रहा था, उसको शनिवार को लॉन्च किया जाना है।
- स्पेस एक्स उन दो कंपनियों में है, जो नासा के लिए स्पेस सेंटर में सप्लाई लेकर जाती है। अमेरिकी एस्ट्रोनॉट्स को लाने ले जाने पर भी यह काम कर रही है।
14 देशों में इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचाने के लिए था फेसबुक का रॉकेट
- जिस रॉकेट में धमाके हुए वह रियूजेबल था। शनिवार को फ्लोरिडा के केप कैनवरल एयर फोर्स स्‍टेशन से तय लॉन्च से पहले का यह रूटीन टेस्ट था। रॉकेट और उसमें रखा पेलोड पूरी तरह तबाह हो गया।
- इसमें फेसबुक का सैटेलाइट एमोस-6 भी था। इसके जरिए फेसबुक की योजना अफ्रीका समेत 14 देशों में इंटरनेट कनेक्टिवटी पहुंचाने की थी।
- फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग ने कहा कि वे इससे निराश हैं। इस सैटेलाइट की कीमत 1340 करोड़ रुपए बताई जा रही है।
कई मिनट तक धमाके की आवाज सुनाई दी
- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्पेस एक्स फॉल्कन-9 से कई मिनट तक धमाके की आवाज सुनाई दीं। इसके कुछ देर बाद धुआं आसमान की ओर उठने लगा।
- लॉन्चिंग साइट से कई मील दूर रहने वाले लोगों ने भी सोशल मीडिया पर इस विस्फोट के बारे में जानकारी दी और धुएं की तस्वीर शेयर की। 
- स्पेस एक्स ने एक बयान में कहा कि हादसा जरूर हुआ है लेकिन इसमें कोई घायल नहीं हुआ। साइट को जरूर नुकसान पहुंचा है। मामले की जांच की जा रही है।

Share this

0 Comment to "explosion rocked a SpaceX launch site In Florida"

Post a Comment